कुमाऊं विश्वविद्यालय में लगेगा सोलर एनर्जी प्लांट, आधे दाम में बिजली

0
39

कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में अगले माह से सोलर एनर्जी प्लांट लगेगा। इस प्लांट के लगने के बाद विवि को प्रति यूनिट पांच रुपये के बजाय दो रुपये 20 पैसे प्रति यूनिट बिजली मिलेगी। जबकि जून तक हर विभाग लोकल एरिया नेटवर्क से जुड़ जाएगा। कुमाऊं विवि के कुलपति प्रो. डीके नौडियाल का एक साल का कार्यकाल पूरा हो गया।

विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन में कुलपति प्रो. नौडियाल ने कहा कि स्पोंसर्ड रिसर्च एंड इंडस्ट्रीयल कंसलटेंसी सेल की स्थापना, विवि के एकाउंट सेक्शन का ऑटोमेशन, परीक्षा सिस्टम को ऑनलाइन करना प्रमुख उपलब्धि रही है। उन्होंने बताया कि जियो फिजीक्स, फॉरेंसिक साइंस, साइबर सिक्योरिटी, क्रीमिनोलॉजी विषय खोलने तथा सेंटर फॉर एक्सीलेंस फॉर मेडिसनल प्लांट की स्थापना का प्रस्ताव शासन स्तर पर मंजूर होने के बाद वित्त विभाग में पहुंच गया है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रस्तावों को मंजूरी का दिया भरोसा

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के क्वाटर्स का निर्माण, क्लासरूम को बेहतर बनाने, प्रयोगशालाओं का रिनोवेशन इत्यादि के लिए सरकार को 162 करोड़ का प्रस्ताव सौंपा गया है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इन प्रस्तावों पर रुचि दिखाने के साथ ही मंजूरी का भरोसा दिया है।

कुमाऊं विश्वविद्यालयों के परिसरों, विवि प्रशासनिक भवन में शोक सभा अब शाम को 3ः30 बजे से शुरू होगी। विश्वविद्यालय कार्य परिषद ने इस पर मुहर लगा दी है। यहां बता दें कि अब तक यह होता रहा है कि शोक सभा में विवि प्रशासनिक भवन, कैंपस में दिनभर अवकाश घोषित किया जाता है।

You May Like This

LEAVE A REPLY