नवाज पद से बर्खास्त,कौन बनेगा पाक का अगला पीएम और क्यों ?

0
141
nawaz sarif
Read This Also

इस्लामाबाद।(एजेंसी) पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने नवाज शरीफ को पनामा गेट स्कैंडल में दोषी करार देते हुए उन्हें प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया है। इस ऐतिहासिक निर्णय के बाद पाकिस्तान की सियासत में भूचाल आ गया है। नवाज शरिफ का प्रधानमंत्री के तौर पर यह तीसरा कार्यकाल था लेकिन अब तक वे एक बार भी 5 साल तक सत्ता में नहीं रह पाए हैं।

कौन है शहबाज शरीफ

शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त हुए नवाज शरीफ के छोटे भाई है। शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल) के प्रेसिडेंट होने के नाते पार्टी में सबसे पोपुलर चेहरों में से एक है।शहबाज शरीफ का जन्म 23 सितंबर 1951 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था।

वर्तमान में पंजाब के मुख्यमंत्री पद पर काबिज, शहबाज पिछले 29 सालों से पाकिस्तान की राजनीति में सक्रिय है।
पहली बार 1988 में पंजाब प्रांत के विधानसभा से अपना राजनीति में करियर शुरू करने वाले शहबाज के राजनीति में भी कई बार उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं।

1997 में शहबाज पहली बार पंजाब के मुख्यमंत्री बने लेकिन 1999 में पाकिस्तान में सैन्य शासन के बाद उन्हें पद से हटना पड़ा और जेल भी जेल भी जाना पड़ा।वहीं, शहबाज पर मर्डर के आरोप भी लगे जिसकी वजह से वे 2008 के आम आम चुनाव में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

khawaja-asif

ऐसे बन सकते हैं छोटे शरीफ पाकिस्तान के नए पीएम

नवाज शरीफ के बाद उनके छोटे भाई शहबाज पार्टी में सीनियर चेहरा हैं, जिसने 2006 के बाद पार्टी (पीएमएल) को फिर से खड़ी करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। नवाज शरीफ के बर्खास्त होने के बाद सूत्रों की माने तो शहबाज शरीफ पीएम पद के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

शहबाज अभी पंजाब के सीएम है लेकिन उन्हें पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए पहले नेशनल सेंबली का सदस्य बनना होगा। पाकिस्तान में अगर अगले 45 दिनों में पुन: चुनाव होते हैं और शहबाज शरीफ चुनकर आते हैं तभी वे नवाज शरीफ की जगह ले सकते हैं। शहबाज शरीफ के पीएम ना बनने तक पार्टी अंतरिम पीएम के रूप में किसी को आगे कर सकती है।

ख्वाजा आसिफ बन सकते हैं अंतरिम पीएम

शहबाज शरीफ जब तक नेशनल असेंबली में चुनकर नहीं आते हैं तब तक ख्वाजा आसिफ को पाकिस्तान का अंतरिम पीएम बनाया जा सकता है। ख्वाजा आसिफ वर्तमान में पाकिस्तान सरकार में रक्षा मंत्री पद पर काबिज हैं।

आसिफ पाकिस्तान के सियालकोट से चुनकर आते हैं और वे करीब 25 साल से पाकिस्तान की राजनीति में सक्रिय हैं।

पहले ही तय हो चुकी है नए पीएम की रणनीति

आपको बता दें कि नवाज शरीफ ने पनामागेट स्कैंडल पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से एक सप्ताह पहले ही मीटिंग बुलाकर सरकार के बारे में सारी चीजे साफ कर दी थी।

पाकिस्तान के जिओ न्यूज के अनुसार, अगर कोर्ट का निर्णय नवाज शरीफ के खिलाफ आता है तो इसके लिए मीटिंग में पीएम और अंतरिम पीएम की रणनीति पहले ही तय हो चुकी है। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय के बाद नवाज शरीब अब उच्च बैंच के सामने इस फैसले को चुनौती दे सकते हैं।

कौन होगा अगला पीएम

पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा अभी यह साफ नहीं हो पाया है लेकिन ऐसी अटकले लगाई जा रही है कि नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ सत्ता की बागडोर संभाल सकते हैं। वहीं, पाकिस्तान सरकार में रक्षा मंत्री पद पर काबिज ख्वाजा आसिफ के बारे में अंतरिम पीएम का विचार किया सकता है।

You May Like This

LEAVE A REPLY