मानवीय संवेदनाओं से जुड़ी एक सामाजिक संस्था है रेडक्रॉस: जोशी

0
47

रेडक्रॉस मानवीय संवेदनाओं से जुड़ी एक सामाजिक संस्था है। इस संस्था से जुड़ने के लिए हमें स्वतः स्फूर्त भावना से आगे आना होगा। यह बात विश्व रेडक्रॉस दिवस के मौके पर नगर पालिका सभागार में आयोजित गोष्ठी में सोसायटी मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी ने कही। उन्होंने कहा कि लोगों को आपदा एवं दुर्घटना के समय सोसायटी की ओर से मदद की जाती है। इसके साथ ही यह लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक करती है।

उन्होंने कहा कि जिले में सोसायटी की ओर से जो भी कार्य किए जाते हैं, उनमें हम सभी को बढ़चढ़कर पूरे मनोयोग के साथ आगे आना होगा। रेडक्रॉस सोसायटी की सचिव डॉ. सविता ह्यांकी ने सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्यो का उल्लेख किया। सोसायटी की ओर से पं. गोवर्धन तिवारी राजकीय बेस चिकित्सालय में गरीबों व असहायों के लिए जन औषधि केंद्र खोला गया है। उन्होंने बताया कि 10 मई को नगर पालिका सभागार में शिविर लगाया जाएगा। इसमें हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. लक्ष्मण सूथर तथा कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. ललित मोहन द्वारा स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया जाएगा।

आपदाकाल में घायलों व प्रभावितों की मदद करना सोसायटी का उद्देश्य

विचार गोष्ठी में वक्ताओं ने कहा कि आपदाकाल में घायलों व प्रभावितों की मदद करना रेडक्रॉस सोसायटी का उद्देश्य है। वक्ताओं ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध में घायलों की सेवा करने के कारण इस सोसायटी की अहम भूमिका रही। बताया कि वर्तमान में रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा घायलों, आपदाग्रस्तों, बाढ़ राहत कार्यो तथा महामारियों, मानवाधिकारों व आतंकवाद आदि से राहत दिलाने के लिए प्रयास कर रहा है। इस मौके पर डॉ. जेसी दुर्गापाल, बीएस मनकोटी, मोती लाल वर्मा, डॉ. योगेश पुरोहित, अशोक पांडे, दीप जोशी, मनीष तिवारी समेत नगर के विभिन्न क्षेत्रों से लोग मौजूद रहे।

You May Like This

LEAVE A REPLY