69वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

0
80

देश आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस गणतंत्र दिवस पर आसियान देशों के नेतापरेड के मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रीय राजधानी में 69वें गणतंत्र दिवस समारोहों की सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किये गए हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।

आज की परेड के लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। बताया जा रहा है कि साल 2018 की गणतंत्र दिवस की परेड करीब 90 मिनट तक चलेगी। इस परेड में देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत दोनों एक साथ दिखेंगे।

आसियान देशों के 10 राष्ट्र प्रमुख होंगे मेहमान

देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब आसियान देशों के 10 राष्ट्र प्रमुख मेहमान होंगे और इसलिए परेड में उनका झंडा, उनकी संस्कृति भी दिखेगी। ऐसा पहली बार हो रहा है जब आसियान के दस देश के प्रमुख हमारे मेहमान हैं इस बार उनके झंडे को भी खास सम्मान मिल रहा है। भारत की सैन्य ताकत टी-90 टैंक भी दिखेगी तथा देश में ही बनी लंबी दूरी तक मार करने वाली डीआरडीओ की निर्भय मिसाइल भी होगी। नौसेना भी अपने विमानवाहकपोत विक्रांत के साथ नजर आएगी. वहीं, वायुसेना की झांकी में स्वदेशी का दमखम दिखेगा।

भारत की सैन्य ताकत टी-90 टैंक भी दिखेगी तथा देश में ही बनी लंबी दूरी तक मार करने वाली डीआरडीओ की निर्भय मिसाइल भी होगी। नौसेना भी अपने विमानवाहकपोत विक्रांत के साथ नजर आएगी. वहीं, वायुसेना की झांकी में स्वदेशी का दमखम दिखेगा।

चप्पे -चप्पे पर रहेगी नजर

हजारों सुरक्षाकर्मियों को किसी भी आतंकी हमले या अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात किया गया है। राजपथ से लाल किला तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है। ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है। हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

You May Like This

LEAVE A REPLY