सरकार ने जमीनों के दाम बढ़ाए पर फ्लैट पर दी बड़ी राहत

0
56

प्रदेष सरकार ने जहां एक तरफ जमीनों के सर्किल रेट बढ़ाए हैं तो दूसरी तरफ बहुमंजिला इमारतों में फ्लैट की सुपर एरिया की दरों में कटौती की है। यह कटौती दून के अलावा मसूरी में भी की गई है। इसका फायदा मंदी से जूझ रहे रियल एस्टेट मार्केट के साथ ही फ्लैट खरीदने वालों को मिलेगा और लोगों को पहले के मुकाबले सस्ते फ्लैट मिलने की उम्मीद भी बंदी है।

शुक्रवार को जारी हुए सर्किल रेट में शिमला बाईपास पर फ्लैट के सुपर एरिया रेट में सात फीसदी की कमी की गई है। इस इलाके में कई हाउसिंग प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जो मंदी के साथ ही महंगे रेट होने की वजह से ग्राहकों की पहुंच में नहीं थे। ऐसे में इस इलाकों में फ्लैट के सुपर एरिया रेट में 28200 से घटाकर 27200 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिए गए हैं। इंदिरानगर, मोहित नगर, बसंत विहार, काली मंदिर इनक्लेव, साईं इनक्लेव में भी फ्लैट के सुपर एरिया दर में कमी की गई है। यहां फ्लैट पर अब सुपर एरिया दर 28200 रुपये की जगह 28000 रुपये प्रति वर्ग मीटर होगी।

सहस्रधारा रोड पर भी रियल एस्टेट के कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं और यहां भी सरकार ने फ्लैट के सुपर एरिया दर में 200 रुपये की कमी की है। यहां फ्लैट के सुपर एरिया रेट 28200 से घटकर 28 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिए गए हैं। डालनवाला क्षेत्र में भी कई हाउसिंग प्रोजेक्ट निर्माणाधीन हैं। यहां फ्लैट के सुपर एरिया दर को 38100 से घटाकर 38000 रुपये कर दिया गया है। मसूरी में भी फ्लैट खरीदने के लिए बड़ी राहत मिली हैं। हरिपुर कला में चार फीसदी, बिष्ट गांव में भी तीन फीसदी कम हुए हैँ। जौलीग्रांट में पांच फीसदी तक फ्लैट की सुपर एरिया दर कम हुई है।

यहां महंगे हो जाएंगे फ्लैट

अजबपुर खुर्द में जमीन महंगी होने के साथ ही फ्लैट खरीदना भी महंगा हो गया है। यहां फ्लैट की सुपर एरिया दर 22500 रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 23000 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है। बंजारावाला, बद्रीपुर और आमवाला तरला में फ्लैट की सुपर एरिया दर 21300 के बजाए 21500 रुपये कर दी गई है।

कमर्शियल संपत्ति हुई महंगी

दुकान समेत अन्य कमर्शियल संपत्ति महंगी हो जाएगी। कमर्शियल संपत्ति की प्रति वर्ग मीटर दर तीन से सात फीसदी तक बढ़ाई है। अजबपुर खुर्द में यह दर 53000 से बढ़ाकर 54 हजार कर दी हे। जबकि बंजारावाला समेत दूसरे इलाकों में तीन फीसदी तक महंगी हुई है। इंदिरानगर, बसंत विहार में भी 54500 से बढ़ाकर 55,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिए गए हैं।

You May Like This

LEAVE A REPLY