पार्वती दिखाएंगी विंटर ओलंपिक में दमखम

0
99

जोशीमठ में दक्षिण कोरिया के प्योंगयांग शहर में फरवरी में होने वाले विंटर ओलंपिक में उत्तराखंड निवासी आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) में कांस्टेबल पार्वती खंपा भी भाग लेंगी। विंटर ओलंपिक में नॉर्डिक स्कीइंग के लिए चयनित होने वाली पार्वती उत्तराखंड की पहली महिला हैं। वह वर्तमान में आइटीबीपी के औली स्थित भारतीय पर्वतारोहण स्कीइंग संस्थान में तैनात हैं और प्री-ओलंपिक के अलावा कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर चुकी हैं।

मूलरूप से हल्द्वानी निवासी पार्वती खंपा का परिवार वर्तमान में चमोली जिले के गौचर में रह रहा है। पार्वती ने वर्ष 2016 में जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित राष्ट्रीय नॉर्डिक स्कीइंग प्रतियोगिता की पांच व दस किमी क्रॉस कंट्री रेस में रजत पदक जीता था। जबकि, वर्ष 2017 में गुलमर्ग में ही आयोजित राष्ट्रीय नॉर्डिक स्कीइंग की पांच किमी क्रॉस कंट्री रेस में उन्होंने रजत पदक और दस किमी में स्वर्ण पदक हासिल किया। हाल ही में प्री-ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर उनका विंटर ओलंपिक के लिए चयन हुआ।

उत्तराखंड की पहली महिला नॉर्डिक स्कीयर है पार्वती

आइटीबीपी के डीआइजी गंभीर सिंह चैहान ने बताया कि पार्वती की रुचि व बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्री ओलंपिक में भाग लेने के लिए भेजा गया। वह उत्तराखंड की पहली महिला नॉर्डिक स्कीयर हैं, जो विंटर ओलंपिक में भाग लेंगी। बताया कि पार्वती अच्छी रिवर रॉफ्टर भी हैं।

विंटर ओलंपिक में नॉर्डिक स्कीइंग के लिए चयनित पार्वती का कहना है कि आइटीबीपी अफसरों के निर्देशन में ही वह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच पाई। अब विंटर ओलंपिक में देश के लिए पदक लाना ही उसका ध्येय है। उधर, विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष एसपी चमोली ने उम्मीद जताई कि पार्वती विंटर ओलंपिक में देश का नाम जरूर रोशन करेगी।

You May Like This

LEAVE A REPLY