NIA के दिल्ली, यूपी में 16 जगह छापे

0
42

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) की तरफ से दुर्दांत आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-इस्लाम का खुलासा हुआ है। इसके लिए एनआईए ने दिल्ली और यूपी में 16 जगहों पर एक साथ छापे मारे।

मिली जानकारी के मुताबिक, यह मॉड्यूल उत्तर भारत खासकर राजधानी को दहलाने की प्लानिंग कर रहा था। यूपी एटीएस ने बताया कि छापे के बाद 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से विस्फोटक भी दावा किया जा रहा है। अब एनआईए शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस छापेमारी का ब्योरा साझा करने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनआईए ने मंगलवार को दिल्ली के जाफराबाद और यूपी के अमरोहा व मेरठ के किठौर थाना क्षेत्र में 16 ठिकानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी एनआईए और एटीएस की संयुक्त कार्रवाई में की गई। यूपी एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि यह ग्रुप और इसके लोग कुछ संदिग्ध गतिविधियों के चलते काफी वक्त से उनकी निगरानी में थे।

कहां हुई छापेमारी

एनआईए सूत्रों से जानकारी मिली कि कुल 16 ठिकानों पर छापेमारी हुई थी। इसमें दिल्ली, अमरोहा, गाजियाबाद और लखनऊ शामिल हैं। 6-7 ठिकाने सिर्फ दिल्ली में थे, जिनमें से ज्यादातर इलाके सीलमपुर जाफराबाद के हैं। इसके अलावा अमरोहा के सैदपुर इम्मा गांव और मेरठ के रार्धना में कुछ ठिकानें पर छापेमारी की गई।

एजेंसी के अनुसार, आईएस जैसे इस मॉड्यूल से जुड़े ज्यादातर लोगों के बारे में पता लग चुका है और उन्हें शाम तक गिरफ्तार भी कर लिया जाएगा। NIA को लगता है कि संगठन के लोगों के बीच हुई बातचीत के आधार पर मॉड्यूल के हैंडलर और मेंटर तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

घरवालों को नहीं जानकारी

मेरठ के रार्धना में NIA नईम नाम के शख्स के घर पहुंची थी। लेकिन वहां नईम नहीं उसकी मां मिली। नईम के पिता हाफिज अली किसान हैं। नईम और उसके सभी भाई प्राइवेट नौकरी करते हैं। इसमें एक मेरठ, एक गाजियाबाद, दो मुजफ्फरनगर में हैं।

वहीं नईम गुड़गांव में काम करता था। फिलहाल नईम एक शादी में शामिल होने गांव पहुंचा था। मां के मुताबिक, पुलिस के आने के वक्त नईम अपने पिता के साथ कहीं गया हुआ था। मां ने बताया कि पुलिस घर से कुछ कागज, अखबार और एक किताब लेकर गई है।

You May Like This

LEAVE A REPLY