दिव्यांगों व अन्य जरूरतमंद स्वरोजगार अपनाकर बढ़ाएं अपनी आमदनी

0
34

दिव्यांगों व अन्य जरूरतमंदों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए संजीवनी विकास एवं जन कल्याण समिति सीबीएम व हंस फाउंडेशन के सहयोग से क्षेत्र में व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है। इस क्रम में तीन माह का सिलाई प्रशिक्षण पूर्ण हो जाने के बाद मंगलवार को यहां दिगौत में आयोजित एक समारोह में दस प्रतिभागी मास्टर टेनर्स को सिलाई मशीन समेत अन्य आवश्यक सामग्री वितरित की गई। संस्था की ओर से दिव्यांगजनों व जरूरतमदों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में भरपूर मदद का वादा भी किया गया।

अलग अलग स्थानों पर चल रहे हैं रोजगारपरक प्रशिक्षण

इस दौरान संस्था की ओर से सिलाई मशीन प्रभारी खंड विकास अधिकारी हर्ष सिंह अधिकारी द्वारा दिए गए। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से प्रशिक्षण में हासिल ज्ञान को व्यवहारिक जीवन में उतारकर स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ने को कहा। सिलाई मशीनों का उपयोग कर उनका लाभ उठाने की सीख भी दी। प्रोजेक्ट मैनेजर उत्तराखंड कलेस्टर राजेंद्र तिवारी ने दिव्यांगों केलिए चलाए जा रहे स्वरोजगार योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कहा कि अलग अलग स्थानों पर रोजगारपरक प्रशिक्षण चल रहे हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि चैखुटिया व स्याल्दे को जैविक हब बनाने की दिशा में भी संस्था तेजी से कदम आगे बढ़ा रही है। प्रतिभागियों ने भी प्रशिक्षण के अनुभव गिनाते हुए उपयोगी व लाभकारी बताया। इस अवसर पर प्रधान नरेश कुमार व ज्योति आदि ने विचार रखे। संचालन कार्यक्रम के ब्लॉक समन्वयक राजीव कांडपाल ने किया। प्रशिक्षण निर्मला देवी ने संपन्न कराया। समापन पर गौरी शंकर, उमेश पांडे, गिरीश, बीना नैनवाल, पूरन सिंह, दीपक कुमार व भावना आदि मौजूद थे।

You May Like This

LEAVE A REPLY