स्वयं सहायता समूहों एवं महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करेंः सीएम

0
791
dehradun-saras-mela
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हिमान्या सरस मेला का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत् उद्घाटन किया।
Read This Also

देहरादून:परेड ग्राउण्ड में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हिमान्या सरस मेला का दीप प्रज्जवलित कर विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत मेले के आयोजन के लिए ग्राम विकास विभाग व अन्य सहयोगियों को बधाई देते हुए कहा कि हिमान्या ब्राण्ड हमारी पहचान बनता जा रहा है। उन्होंने प्रदेश के नागरिकों से अनुरोध किया कि इस मेले में आए स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने हेतु ज्यादा से ज्यादा सामान खरीदें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने के लिए हमें स्वयं सहायता समूहों एवं महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करना अति आवश्यक है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा चलाई जा रही इंदिरा अम्मा भोजनालयों की सराहना करते हुए कहा कि महिलाओं को सशक्त करके ही राज्य का विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के उत्पाद लगातार देश के अन्य क्षेत्रों में लोकप्रिय होते जा रहे हैं।मुख्यमंत्री श्री रावत ने ग्राम्य विकास विभाग से इस मेले को राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी आयोजित करने को कहा। उन्होंने कहा कि शुरूवात में रूड़की, हरिद्वार, काशीपुर आदि में हिमान्या सरस मेले का आयोजन शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि इन मेलों में प्रतिभाग करने वाले स्वयं सहायता समूूहों के आने, जाने व रहने का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने स्वयं सहायता समूहों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल पुस्तिका का भी विमोचन किया। साथ ही स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टॉल्स का भी अवलोकन किया। उन्होंने स्टॉल्स में जाकर स्वयं सहायता समूहों से बातचीत की व उनकी समस्याओं को भी सुना एवं समस्याओं के समाधान हेतु आश्वस्त किया। इस अवसर पर बताया गया कि पिछले वर्ष आयोजित हिमान्या सरस मेले में सभी स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगभग 150 लाख रूपये के उत्पादों की बिक्री की गयी। इस वर्ष इसके और बढ़ने की आशा जताई गयी है। इसके पश्चात मुख्यमंत्री हरीश रावत परेड ग्राउण्ड में आयोजित ‘नॉर्दन इंडिया इंटरनेशनल टेªड फेयर‘ में भी पहुंचे। उन्होंने मेले में लगाए गए स्टॉल्स का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम के दौरान विधायक राजकुमार, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, अपर सचिव युगल किशोर पंत भी उपस्थित रहे।

You May Like This

LEAVE A REPLY