किसानों के नुकसान की भरपाई करेगी सरकारः पंत

0
67

बृहस्पतिवार को वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने पिथौरागढ़ दौरे पर दो दिनी किसान मेला एवं विकास प्रदर्शनी को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने पांच अहम फैसले किए हैं। इसके तहत किसानों को भरपाई के लिए फंडिंग की व्यवस्था की है। बाजार भाव कम होने और फसल की लागत अधिक होने पर सरकार नुकसान भरेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए बुनियादी समस्याओं पर ध्यान दिया जा रहा है।

बीजों की उपलब्धता के साथ ही तकनीकी की दी जानकारी

किसानों को सही समय पर बीजों की उपलब्धता के साथ ही तकनीकी जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार फसल तैयार होने से पहले समर्थन मूल्य घोषित करेगी। इससे किसानों को फसल का सही मूल्य मिलेगा। उन्होंने किसानों से महज दो फीसदी ब्याज पर ऋण योजना का लाभ उठाने की अपील की।

इस अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय किसान योजना के तहत 10 लाभार्थियों को दो फीसदी ब्याज पर एक-एक लाख रुपये ऋण के चेक दिए गए। इसके साथ ही कई किसानों को अनुदान पर कृषि उपकरण दिए। उन्हें बीज और कीटनाशक भी बांटे गए। इससे पहले वित्त मंत्री ने दीप जलाकर मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

घनश्याम ओली फाउंडेशन ने संगोष्ठी के माध्यम से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम पर प्रस्तुति दी। इस दौरान कपकोट विधायक बलवंत भौर्याल, बागेश्वर विधायक चंदन रामदास, डीएम सी रविशंकर, एसपी अजय जोशी, सीडीओ वंदना सिंह, एडीएम मोहम्मद नासिर, सीओ शेखर सुयाल, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चैधरी समेत एकरेखीय विभागों से जुड़े अधिकारी थे।

You May Like This

LEAVE A REPLY