जब मीना कुमारी का हुआ तीन तलाक, दोबारा निकाह के लिए किया था हलाला

0
36
Read This Also

नई दिल्ली। देश में तीन तलाक को लकर लंबे वक्त से चल रही बहस के बीच सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला देते हुए इसे अंसवैधानिक घोषित कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय जजों की बेंच में से तीन ने इसे असंवैधानिक बताया है।

तीन तलाक को लेकर अमूमन पर कहा जाता है कि अनपढ़ और समाजी तौर पर पिछड़ी औरतों ज्यादा इससे प्रभावित हैं लेकिन बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा भी इसकी शिकार हुईं थी, जिनके नाम का हिन्दी सिनेमा में एक वक्त डंका बजता था।

मीना कुमारी का हुआ था तीन तलाक

बॉलीवुड में ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर और 60 के दशक में बॉलीवुड की स्टार अदाकारा मीना कुमारी को भी तीन तलाक का सामना करना पड़ा था। इतना ही नहीं उन्हें दोबारा अपने पति से निकाह के लिए हलाला भी करना पड़ा था।

मीना ने शायर और फिल्म निर्माता कमाल अमरोही से शादी की थी। शादी के कुछ साल बाद किसी बात पर गुस्सा हो कमाल ने मीना कुमारी को तीन तलाक कह दिया।

करना पड़ा था हलाला

कमाल अमरोही ने गुस्से में आकर तीन तलाक बोलने के बाद फिर से मीना कुमारी से निकाह करना चाहा और अपने किए पर पछतावे का इजहार किया। इस पर धर्म गुरुओं ने मीना कुमारी को हलाला करने को कहा।

इसके बाद कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्ला खान से करा दिया। मीना कुमारी ने कुछ दिन अमान उल्ला के साथ गुजारे। इसके बाद अमान ने उन्हें तलाक दिया और उन्होंने फिर से कमाल से शादी की।

टूट गईं थी मीना कुमारी

50 और 60 के दशक में मीना कुमारी ने बॉलीवुड पर राज किया लेकिन कमाल अमरोही के साथ रिश्ते ने उनको निजी जिंदगी में तोड़ कर रख दिया था। कमाल से तलाक और हलाला पर उन्होंने कहा था कि मजहब के नाम पर अगर मुझे अपने जिस्म को किसी दूसरे मर्द को सौंपना पड़ा, तो ये एक वेश्या के जैसा ही हुआ।

मीना कुमारी आपसी रिश्तों से परेशान होने के बाद शराब पीने लगी थीं। लगातार अपनी निजी जिंदगी की कशमकश ने उन्हें कई बीमारियों की जद में ला दिया था। 1972 में मजह 39 साल की उम्र में बेमिसाल अदाकार और शानदार शायरा मीना कुमारी हमेशा के लिए दुनिया छोड़ गईं।

क्या है हलाला प्रथा

हलाला एक प्रथा है जिसके अनुसार अगर कोई मुस्लिम शख्स बीवी को तलाक देने के बाद फिर से उससे निकाह करना चाहे तो उसे हलाला करना होता है। हलाला के मुताबिक तलाकशुदा औरत को तलाक देने वाले शौहर से दोबारा निकाह से पहले किसी दूसरे आदमी से निकाह और जिस्मानी रिश्ते कायम करना होगा और फिर उससे तलाक के बाद ही पहले पति से निकाह हो सकेगा।

आइए जानें उनके जिंदगी की कुछ रोचक बातें-

बॉलीवुड की उम्दा कलाकारों में से एक मीना कुमारी जिन्हें ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से भी जाना जाता है। मीना कुमारी ने अपने अभिनय और आवाज से हमेशा ही दर्शकों के दिलों में राज किया था।

मीना कुमारी का असली नाम माहजबीं बानो था। उनके गानों में ‘अजीब दास्तां है ये’, ‘रूक जा रात’, ‘छू लेने दो नाजुक होठों को’, ‘ना जाओ सईयां’, ‘चलते-चलते यूं ही कोई’, ‘मधुबन में राधिका’ और ‘इन्हीं लोगों ने’ जैसे सुपरहिट गाने शामिल हैं।

1. मीना कुमारी के पिता अली बक्श भी फिल्मी कलाकार थे और उनकी मां प्रभावती देवी (इकबाल बानो) एक मशहूर डांसर थी।

2. 1 अगस्त 1932 को मुंबई के एक क्लीनिक में मीना का जन्म हुआ था। उनके पिता मास्टर अली बक्श को उम्मीद थी कि उनके बेटा होगा लेकिन जन्म लिया एक लड़की ने और अली बक्श के पहले से दो बेटी थी।

मास्टरअली बख्श ने फैसला किया कि वह बच्ची को घर नहीं ले जाएंगे और वह बच्ची को अनाथालय छोड़ आए लेकिन बाद में उनकी पत्नी का दुख उनसे देखा नहीं गया और बच्ची को वापस ले आए।

3. मीना कुमारी एक या दो नहीं बल्कि छह नामों से जानी जाती थी। मीना कुमारी रील लाइफ में ‘ट्रेजडी क्वीन’ के नाम से मशहूर हुई। मीना कुमारी का जब जन्म हुआ तो पिता अलीबख्श और मां इकबालबानो ने उनका नाम रखा मेहजबी बानो ।

बचपन के दिनों में मीना कुमारी की आंखे बहुत छोटी थी इसलिए परिवार वाले उन्हें चीनी कहकर पुकारा करते थे। लगभग चार वर्ष की उम्र में ही मीना कुमारी ने फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया।

फिल्मों में उनका नाम रखा गया बेबी मीना। मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही प्यार से उन्हें मंजू कहकर बुलाया करते थे।

4. मीना कुमारी को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए चार बार फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से नवाजा गया था।

5. मीना कुमारी को अभिनय के अलावा शेरो-शायरी का भी बेहद शौक था। उनके गानों को आज दर्शक शौक से सुनते हैं। यह भी कहा जाता है कि मीना कुमारी अभिनेत्री नहीं होती तो, शायर होती।

6. 1952 में मीना कुमारी ने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही के साथ शादी कर ली। लेकिन अचानक कुछ ऐसा हुआ कि 1964 में दोनों अलग हो गए।

8. कमाल अमरोही की फिल्म ‘पाकीजा’ को बनने में लगभग 14 साल लग गए थे। कमाल अमरोही से अलग होने के बाद भी मीना कुमारी ने शूटिंग जारी रखी क्योंकि उनका मानना था कि ‘पाकीजा’ जैसी फिल्मों में काम करने का मौका बार-बार नहीं मिल पाता और यह एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई।

9. मीना कुमारी अभिनेता धर्मेन्द्र की बेवफाई से सदमें में चली गई थी और बहुत अधिक शराब पिने लगी थी। यही नहीं धर्मेन्द्र ने एक बार मीना को सबके सामने थप्पड़ मारा था।

39 साल की उम्र में 31 मार्च, 1972 को अत्यधिक शराब पीने की वजह से उनकी मौत हो गई।

You May Like This

LEAVE A REPLY