भूकंप के झटकों फिर हिला उत्तराखंड

0
149

उत्तराखंड में गुरुवार को शाम के समय अचानक गढ़वाल क्षेत्र के चार जिलों में तेज झटके महसूस किए गए। इस दौरान लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल आए। एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार अभी तक नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

गुरुवार को शाम 4 बजकर 47 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके उत्तराखण्ड के रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और टिहरी जिले में महसूस किए गए। राज्य आपदा प्रबंधन न्यूनीकरण केंद्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 4.7 आंकी गई है। इसका केंद्र चमोली जिले के बताया गया है। रुद्रप्रयाग से 10 किमी दूरी पर भूकंप आया। इसकी गहराई 33 किमी धरती के भीतर थी। प्रभावित इलाकों में 12 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के चलते लोग सहम गए और घरों से बाहर निकल आए। अभी कहीं से नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई

जानकारी के अनुसार भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई है। भूकम्प का केन्द्र पोखरी के निकट बताया गया है। झटके जिला मुख्यालय गोपेश्वर में महसूस किये गये। जिसको लेकर डीएम आशीष जोशी ने जनपद आईआरएस को क्रियाशाली कर दिया गया है। आपदा कंट्रोल रूम से सभी तहसीलों के संबंधितों को सर्तक रहने के संबंध में अवगत कराया गया। अभी तक जिले के अन्तर्गत कहीं से भी किसी प्रकार की क्षति की सूचना नहीं हुई है।

उत्तरकाशी में भूकंप झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आये। जिलाधिकारी डा. आशीष चैहान ने बताया कि जिले के सभी तहसीलों से सूचना प्राप्त कर ली गई है। जिसमें प्राप्त जानकारी के अनुसार कहीं भी नुकसान की सूचना नही है। कहा कि भूकंप के झाटके महसूस होने के बाद खोज, बचाव, पेयजल, सड़क संबंधी विभागों को अलर्ट किया गया है। वहीं इससे पूर्व इसी माह सात दिसम्वर की रात को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसकी रियेक्टर पैमाने पर क्षमता 5.5 आकी गई थी।

You May Like This

LEAVE A REPLY