लिंगानुपात के सही आंकड़े न मिलने पर डीएम ने जताई नाराजगी

0
51

बागेश्वर में डीएम रंजना राजगुरु ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने लिंगानुपात के संबंध में सही आंकड़े नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। प्रोजेक्ट मैनेजर को कड़ी फटकार लगाते हुए अगली बैठक में सही फिगर देने को कहा। उन्होंने सही जानकारी नहीं मिलने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों से कार्यशैली में सुधार लाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

सीएमओ को ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता कार्यक्रम की मॉनीटरिंग करने के दिए निर्देश

कलक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में डीएम रंजना ने आंकड़ों से इतर धरातल पर काम करने को कहा। उन्होंने आशाओं से प्रधान से समन्वय कर गामीण स्वच्छता के लिए कार्ययोजना बनाने और स्वच्छता मद में आवंटित बजट का सदुपयोग करने को कहा। सीएमओ को ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता कार्यक्रम की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा की। स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को अधिकाधिक संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश दिए। आशा और एएनएम से भी संस्थागत प्रसव के लिए जिम्मेदारी से काम करने को कहा।

उन्होंने गर्भवती महिला के पंजीकरण में लापरवाही पाए जाने पर आशा व एएनएम के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही। हाईरिस्क वाली गर्भवती का पूरा डाटा स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध कराने को कहा। पहली बार गर्भवती महिला को चिह्नित कर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की सुविधा देने को कहा। उन्होंने जिले में चल रही अल्ट्रासाउंड सेंटरों की सघन चेकिंग करने और आयरन की गोलियों की आपूर्ति के लिए पत्र जारी करने के निर्देश दिए। लिंगानुपात के घटते क्रम पर आशा व एएनएम से सर्तकता से कार्य करने को कहा।

You May Like This

LEAVE A REPLY