दिल्ली के दो करोड़ लोगों का होगा बीमा

0
52

बृहस्पतिवार को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश किया। दिल्ली सरकार इस बजट में शिक्षा और पर्यावरण को लेकर कुछ बड़े और अहम ऐलान किए गए हैं, लेकिन सबसे अहम ऐलान है स्वास्थ्य को लेकर। इसके तहत दिल्ली के दो करोड़ लोगों का बीमा होगा, इसे सबके लिए स्वास्थ्य बीमा कहा जा रहा है। दिल्ली सरकार ने यह घोषणा बृहस्पतिवार को अपने बजट में की है।

बजट में ऐलान के मुताबिक, सरकार वित्तीय वर्ष 2018-19 में स्वास्थ्य पर 6,729 करोड़ खर्च करेगी, जो कुल बजट का 13 फीसदी है। साथ ही वित्तीय वर्ष 2017-18 की तुलना में 993 करोड़ ज्यादा है। पिछले बजट में सरकार ने स्वास्थ्य पर 5,736 करोड़ निर्धारित किए थे। यह अलग बात है कि इस बजट में कुछ घोषणाएं पुरानी ही नजर आईं।

पुराने अस्पतालों में सुविधाओं के लिए 450 करोड़ का प्रस्ताव

बजट में नए अस्पतालों के निर्माण और पुराने अस्पतालों में सुविधाओं के लिए 450 करोड़ का प्रस्ताव है। 48 निजी अस्पतालों में सर्जरी के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को अंतरराष्ट्रीय स्तर के अस्पतालों में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। इसके लिए दस करोड़ का प्रावधान किया गया है। सबके लिए स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके लिए सौ करोड़ का प्रावधान किया गया है। बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा कार्यक्रम होगा, इसके लिए 53 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

You May Like This

LEAVE A REPLY