ग्राहक सेवा और सुरक्षा के लिए पूर्व सैनिकों की तैनाती करेगी मेट्रो

0
292
ग्राहक सेवा और सुरक्षा के लिए पूर्व सैनिकों की तैनाती करेगी मेट्रो
File Photo-delhi-metro-train
Read This Also

 

ग्राहक सेवा और सुरक्षा के लिए पूर्व सैनिकों की तैनाती करेगी मेट्रो

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (हि.स.)। ग्राहक सुविधा और वार्ड सेवाएं प्रदान करने के लिए दिल्ली मेट्रो राजीव चौक और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर भूतपूर्व सैनिक (एक्स-एनसीओ एवं पूर्व-जेसीओ) की तैनाती करेगा।

दिल्ली मेट्रो ग्राहक सुविधा के तहत स्टेशन प्लेटफार्म पर, स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट्स, स्टेशन परिसर  और अन्य स्थानों पर जैसे स्टेशन परिसर के आसपास, दीर्घाओं, टिकटिंग क्षेत्रों, सीढ़ियां, एस्केलेटर आदि पर 100 भूतपूर्व सैनिकों को तैनात करेगा।

वाच और वार्ड सेवाओं के तहत यह पूर्व सैनिक इमारतों (सहायक निर्माण, डीजी रूम, चिलर प्लांट, कूलिंग टॉवर), चोरी की आशंका वाले क्षेत्रों, आदि की रक्षा करेंगे।

यात्रियों के लिए गाइड की भूमिका निभाना

कुल मिलाकर इनका काम भीड़ प्रबंधन, बोर्डिंग, प्लेटफार्मों पर यात्रियों को पंक्तिबद्ध करना, दिव्यांग यात्रियों को सहायता देना, संदेहास्पद यात्रियों पर नजर रखना, आत्महत्या के प्रयास को रोकना, यात्रा संबंधित प्रश्नों पर यात्रियों के लिए गाइड की भूमिका निभाना, स्टेशन के लिए सही प्रवेश स्थानों का पता लगाने में यात्रियों को मार्गदर्शन करना,  अनधिकृत वाहनों के निषिद्ध क्षेत्रों में प्रवेश रोकना, स्टेशने के प्रवेश द्वारों के आसपास विक्रेताओं, वाहन, भिखारी, आदि से मुक्त रखना है।

सेवा को एक वर्ष की अवधि के लिए एक परीक्षण के आधार पर चलाई जाएगी । दिल्ली मेट्रो के इस प्रयोग को  प्रदर्शन पर आधारित कर नेटवर्क को अन्य प्रमुख स्टेशनों पर बढ़ाया जा सकता है।(हिन्दुस्थान समाचार)

Read This also- एक परिवार ने की दो लाख करोड़ आय की घोषणा 

                        अखिलेश व मुलायम ने अलग-अलग बुलायी विधायकों की बैठक

You May Like This

LEAVE A REPLY