केंद्र की मोदी सरकार उत्तराखंड के साथ कर रही सौतेला व्यवहारः प्रीतम

0
58

मजदूर दिवस के अवसर पर काग्रेस मुख्यालय में मजदूर सम्मेलन एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि प्रदेश काग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने संबोधित किया। कहा कि मजदूरों एवं गरीबों के हितों के लिए कांग्रेस ने अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई। जिनमें मनरेगा को पूरे विश्व में सराहा गया। लेकिन केंद्र की मोदी सरकार उत्तराखंड के साथ लगातार सौतेला व्यवहार कर रही है। उत्तराखंड की अनेक योजनाओं में धन की कटौती कर राज्य के हितों पर कुठाराघात करने का काम किया गया है।

काग्रेस पार्टी गरीब मजदूर वर्ग के लिए सदैव रही तत्पर

प्रीतम सिंह ने कहा कि काग्रेस शासन में इंदिरा आवास के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब बेघर लोगों को आवास उपलब्ध कराए गए। राजीव गाधी आवास योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों के लिए भी आवास की व्यवस्था की। कांग्रेस के केंद्र में सदैव गरीब मजदूर वर्ग रहा है। इस वर्ग की उन्नति के लिए काग्रेस पार्टी सदैव तत्पर रही है। राज्य की पूर्व काग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में मजदूर वर्ग के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं बनाई।

जिनमें श्रमिकों को निश्शुल्क किट वितरण योजना, श्रमिक सुरक्षा योजना, श्रमिक कल्याण योजना, शिल्पकार पेंशन योजना, शिल्प उद्योग पुनर्जीवीकरण एवं विकास योजना, इंदिरा प्रियदर्शनी कामकाजी महिला छात्रावास योजना, इंदिरा गाधी मातृत्व सहयोग योजना, मलिन बस्तियों के नियमितीकरण, श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता का प्रावधान आदि हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश काग्रेस श्रमिक प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष जगदीश चैहान ने की। कार्यक्रम में बडी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता एवं मजदूर संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। सम्मेलन में पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, एसपी सिंह, प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी, प्रदेश सचिव राजेश पांडे, पूर्व राज्यमंत्री विशाल डोभाल, श्रमिक प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष दिनेश सिंह कौशल, गिरीश पुनेड़ा, भरत शर्मा, दीप बोरा, धर्मसिह पंवार, कुंवर सिंह यादव आदि मौजूद रहे।

You May Like This

LEAVE A REPLY