सहायक विद्युत निरीक्षक 12 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार

0
113

रुड़की में विजिलेंस की टीम ने सहायक विद्युत निरीक्षक (विद्युत सुरक्षा विभाग) को उसके कार्यालय में 12 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। आरोप है कि सहायक विद्युत निरीक्षक पौड़ी के कोटद्वार में एक भूखंड पर नैट फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री में विद्युत कनेक्शन की स्थलीय रिपोर्ट देने के एवज में यह रकम मांग रहा था। विजिलेंस की टीम आरोपी को गिरफ्तार कर देहरादून ले गई।

हरिद्वार निवासी एक व्यक्ति की पौड़ी जिले के सिडकुल कोटद्वार में नैट फूड प्रोसेसिंग नाम से फैक्ट्री है। इस फैक्ट्री में कनेक्शन के लिये प्रबंधन की तरफ से निर्धारित शुल्क जमा कर आवेदन किया गया था। कनेक्शन की स्वीकृति के लिये विद्युत भार के संबंध सहायक विद्युत निरीक्षक (विद्युत सुरक्षा) रुड़की जोन हरिद्वार की स्थलीय निरीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता के लिये पत्रावली तैयार कर सहायक विद्युत निरीक्षक कार्यालय रुड़की में जमा कराई गई थी।

रिपोर्ट लगाने के एवज में मांगे 15 हजार रुपये

इस संबंध में फैक्ट्री मालिक रुड़की स्थित कार्यालय में सहायक विद्युत निरीक्षक प्रमोद सिंह अधिकारी से मिला। इस पर सहायक विद्युत निरीक्षक प्रमोद सिंह अधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट लगाने के एवज में 15 हजार रुपये मांगे। जब फैक्ट्री मालिक से सभी औपचारिकताएं पूरी होने की बात कही तो सहायक विद्युत निरीक्षक 12 हजार रुपये में रिपोर्ट लगाने पर राजी हो गया।

सहायक निरीक्षक ने फैक्ट्री मालिक को शुक्रवार की दोपहर करीब 12 बजे प्रकाश प्लाजा स्थित अपने कार्यालय में बुलाया था। इस पर पीड़ित ने 27 दिसंबर को इसकी शिकायत विजिलेंस से कर दी। जिस पर एसएसपी विजिलेंस ने टीम का गठन कर आरोपी को पकडने के लिये जाल बिछाया। योजना के मुताबिक, विजिलेंस टीम ने पीड़ित को 12 हजार रुपये के चिह्नित किये नोट देकर आरोपी के पास कार्यालय में भेजा। इसके बाद विजीलेंस के इंस्पेक्टर चंद्र चंद्राकार नैथानी की टीम ने सहायक विद्युत निरीक्षक के कार्यालय के आसपास जाल बिछा दिया।

सहायक विद्युत निरीक्षक ने जैसे ही अपने कार्यालय पर रिश्वत की रकम पकड़ी तो टीम ने उसे धर दबोचा। टीम ने उसके कब्जे से रिश्वत में लिये गये 12 हजार रुपये बरामद किये। इसकी सूचना कोतवाली सिविल लाइंस पुलिस को भी दी गई। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद टीम उसे लेकर देहरादून रवाना हो गई।

एसएसपी विजिलेंस डी. सैंथिल अबदुई कृष्णराज एस. ने बताया कि आरोपी प्रमोद सिंह अधिकारी निवासी मकान नंबर, 949 सुभाषनगर भोटिया पड़ाव, हल्द्वानी, नैनीताल के पास इस समय पौड़ी का भी चार्ज था। आरोपी पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

You May Like This

LEAVE A REPLY