स्वच्छ भारत अभियान के उत्तराखंड के ‘हीरो’ सम्मानित

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया सम्मान स्वच्छता हमारी मानसिकता से जुड़ा प्रश्नरू राज्यपाल जनसहयोग से साकार होगा स्वच्छ भारत मिशन का सपनारू सीएम

0
137
Read This Also

देहरादून। स्वच्छ भारत अभियान के उत्तराखंड के ‘हीरो’ को राज्यपाल डा कृष्णकांत पाल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सम्मानित किया। ओएनजीसी सभागार में ‘स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि’ के अंतर्गत लघु फिल्म व निबंध प्रतियोगिताओं, ‘गंगा आर्ट मैराथन’ प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को भी सम्मानित किया गया। स्वच्छ भारत मिशन में उच्च शिक्षण संस्थाओं की राष्ट्रीय स्तर की स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम स्थान के लिए चयनित जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय, पंतनगर विवि के कुलपति, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में देश में प्रथम स्थान पर चयनित जिला बागेश्वर के सीडीओ, स्वच्छता जागरूकता के लिए नायाब पहल करने के लिए जिलाधिकारी उत्तरकाशी को सम्मानित किया गया।
राज्यपाल ने कहा कि महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले सफाई के लिए जनजागरूकता की पहल की थी। वर्ष 2014 में गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत कर स्वच्छता के महत्व को दोबारा लोगों के बीच में रखा। पिछले तीन वर्षों में स्वच्छता के मिशन को काफी कामयाबी मिली है। उन्होंने कहा कि लगभग 25 करोड़ देशवासी खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। लोगों की बढ़ती भागीदारी से स्वच्छता की मुहिम में तेजी आ रही है। राज्यपाल ने कहा कि स्वच्छता हमारी मानसिकता से जुड़ा प्रश्न है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार करने के लिए जन सहयोग जरूरी है। उन्होंने शौचालय बनाने के लिए धनराशि को 4 हजार से बढ़ाकर 10 हजार 800 रूपये करने पर पूर्व शहरी विकास मंत्री एवं उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू का आभार व्यक्त किया। कहा कि हरिद्वार एवं ऋषिकेश में घने आबादी वाले क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय बनाये जायेंगे।
‘स्वच्छ संकल्प से स्वच्छ सिद्धि’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर नैनीताल की ममता जोशी ने प्रथम, चमोली के हरीश थपलियाल ने द्वितीय एवं देहरादून की हिमाद्री ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमशः 8 हजार, 7 हजार एवं 6 हजार रूपये की राशि प्रदान की गई। लघु फिल्म में बागेश्वर के भाष्करानंद तिवारी ने प्रथम, नैनीताल के डीएन भट्ट ने द्वितीय एवं उधमसिंह नगर के राजेंद्र सिंह मेहता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लघु फिल्म प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमशः 10 हजार, 7 हजार 500 एवं 5 हजार रूपये दिए गए। गंगा आर्ट मैराथन में नई दिल्ली के रंजन रावत ने प्रथम, उधमसिंह नगर के मोहित शर्मा ने द्वितीय एवं नई दिल्ली की रामश्री ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। गंगा आर्ट मैराथन में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमशः 50 हजार, 35 हजार एवं 25 हजार रूपये की धनराशि एवं स्वच्छता अलंकरण दूत का बैच प्रदान किया गया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत, टिहरी सांसद माला राजलक्ष्मी शाह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, मुख्य सचिव एस रामास्वामी, स्वच्छता मिशन के निदेशक डॉ राघव लंगर थे।

You May Like This

LEAVE A REPLY