कृषि और एलाइड सेक्टरों पर फोकस के मंत्री के निर्देश

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए पूरे मनोयोग से काम करें अधिकारी: कृषि मंत्री

0
3086
Read This Also

रिपार्ट ... क्रांति मिशन डॉट काम
देहरादून। कृषि, उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने अधिकारियों से किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पूरे मनायोग से कार्य करने को कहा। उनियाल ने कहा किसानों की आय बढाने के लिए कृषि के साथ-साथ उसके एलाइड सेक्टरों पर भी फोकस किया जा रहा है। उनियाल ने रिंग रोड स्थित वीर शिरोमणि माधों सिंह भंडारी कृषि भवन में ‘उत्तराखंड स्टेट सीड एंड आर्गेनिक प्रोडक्शन सर्टिफिकेट एजेंसी’ की 41वीं प्रबंधन परिषद की बैठक में अधिकारियों को यह निर्देष दिए। बोर्ड द्वारा कई बिन्दुओं पर निर्णय लिये गये, जिसके तहत पंडित दीन दयाल उपाध्याय उद्यान चौबटिया स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण एवं परीक्षण केन्द्र जीर्णोद्धार करने, क्षेत्रीय कार्यालय जसपुर के कार्यालय निर्माण के लिए धनराशि का आवंटन करने, एजेंसी निदेशालय की छत पर बीज परीक्षण प्रयोगशाला के निर्माण की स्वीकृति का प्रस्ताव एजेंसी में नियमित एवं प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत कार्मिक महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की धनराशि का भुगतान 1 जुलाई 2017 से करने तथा ऐसे कार्मिकों को वर्ष 2016-17 के लिए तदर्थ बोनस प्रदान करने के प्रस्ताव का बोर्ड द्वारा अनुमोदन किया गया।
बोर्ड द्वारा भारत सरकार से प्राप्त अनुदान के तहत बीज प्रमाणीकरण प्रक्रिया को सुगम एवं पारदर्शी बनाने के लिए आनलाईन सीड सर्टिफिकेशन सॅाफ्टवेयर तैयार करने तथा पशुपालन एवं सम्बन्धित उत्पाद के समूह एवं एकल जैविक प्रमाणीकरण के लिए शुल्क संशोधन का भी प्रस्ताव पारित किया गया।
मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों के कल्याण के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का समुचित लाभ देना सुनिश्चित करें, तथा समय-समय पर किसानों और काश्तकारों को अन्य प्रदेशों के अनुभव लेने के लिए विभाग की ओर से किसानी व काश्तकारी उद्देश्यों से निगरानी यात्राएं करायी जायं और प्रदेशों के किसानों के हित में उन बातों को अमल में लाते हुए कार्य करें।

बैठक में रहे मौजूद

अपर सचिव कृषि रामविलास यादव, कृषि निदेशक कृषि गौरीशंकर, एनएम मलासी, उपनिदेशक डा एचसी संगटा, डिप्टी डायरेक्टर डा जेएस नयाल, डीपी घिल्डियाल सहित बोर्ड के अन्य सदस्य।

You May Like This